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ClinLife वेबसाइट प्राइवेसी पॉलिसी

इस पेज पर, हम आपको सूचित करते हैं कि जब आप इस वेबसाइट, ClinLife और इसके ऑफर्स का उपयोग करते हैं तो Clariness GmbH, Schillerstr. 44, 22767 Hamburg द्वारा कौन सा व्यक्तिगत डेटा प्रोसेस किया जाता है, और किन उद्देश्यों के लिए इस डेटा का उपयोग किया जाता है जब आप:

  • ClinLife वेबसाइट पर विज़िट करते हैं (नीचे सेक्शन 2.1 देखें)
  • एक ऑनलाइन प्रश्नावली (ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग) पूरी करते हैं (नीचे सेक्शन 2.2 देखें)
  • किसी स्टडी में भाग लेने के लिए अनुरोध करते हैं (नीचे सेक्शन 3. देखें)
  • स्टडी में भाग लेने के लिए अनुरोध के अतिरिक्त संपर्क किए जाने और जानकारी के प्रसारण के लिए सहमति देते हैं (सेक्शन 4.)
  • किसी सर्वे में भाग लेते हैं (नीचे सेक्शन 5. देखें)
  • वर्तमान स्टडीज़ की जानकारी भेजे जाने ("न्यूज़लेटर") के लिए सहमति देते हैं (नीचे सेक्शन 6. देखें)
  • कमेंट फ़ंक्शन का इस्तेमाल करते हैं (नीचे सेक्शन 7. देखें)

इसके अलावा, आपको यहाँ दी गई सभी बातों के बारे में जानकारी दी जाएगी:

  • कुकीज़ और अन्य टेक्नोलॉजीज़ का इस्तेमाल (नीचे सेक्शन 8. देखें)
  • अन्य रिसिपिएंट्स को डेटा का ट्रांसमिशन और डिस्क्लोज़र (नीचे सेक्शन 9. देखें)
  • आपके अधिकार और विस्तार से वापसी का अधिकार (नीचे सेक्शन 10. और 11. देखें)
  • डेटा कंट्रोलर और डेटा प्रोटेक्शन ऑफ़िसर के लिए संपर्क विवरण (नीचे सेक्शन 12. देखें)
  • सुपरवाइज़री अथॉरिटी के लिए संपर्क विवरण (नीचे सेक्शन 13. देखें)
  • उन व्यक्तियों के अधिकार जो EU में स्थित नहीं हैं (नीचे सेक्शन 16. देखें)

आपका डेटा रेगुलेशन (EU) 2016/679 (जेनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन – "GDPR") के वर्तमान वर्ज़न के डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के अनुसार प्रोसेस किया जाएगा.

Clariness GmbH को "Clariness" के तौर पर संदर्भित किया जाएगा. Clariness द्वारा संचालित वेबसाइट ClinLife को "ClinLife" के तौर पर संदर्भित किया जाएगा.

1. आपके डेटा की प्रोसेसिंग के लिए कौन ज़िम्मेदार है?

Art. 4 No. 7 GDPR के अर्थ में आपके पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग के लिए कंट्रोलर है:

Clariness GmbH, Schillerstraße 44, 22767 Hamburg

कमर्शियल रजिस्टर: Hamburg District Court HRB 108294

मैनेजिंग डायरेक्टर्स: Stefan Mayer-Eggersmann, Janine Dorothee Hart

टैक्स ID: DE248331129

ClinLife के ज़रिए यूज़र्स को स्टडी में भाग लेने का अनुरोध कर पाने के लिए (नीचे सेक्शन 3. देखें), Clariness क्लिनिकल स्टडीज़ के स्पॉन्सर्स और संबंधित स्टडी सेंटर(स) के साथ मिलकर काम करता है जहाँ संबंधित स्टडी आयोजित की जाती है. स्टडी में भाग लेने के अनुरोध का उद्देश्य स्पॉन्सर द्वारा फ़ाइनेंस की गई स्टडी के लिए उपयुक्त आवेदकों की पहचान करना है.

यह जानने के बावजूद कि इकठ्ठा किया गया डेटा कभी भी स्पॉन्सर को नहीं बताया जाता है और स्पॉन्सर का कभी भी इस तक एक्सेस नहीं होता है, उपयुक्त स्टडी में भाग लेने वालों की पहचान करने में स्पॉन्सर और Clariness का संयुक्त हित Clariness और स्पॉन्सर के बीच एक साथ मिलकर ज़िम्मेदारी (GDPR के आर्टिकल 26 के अर्थ में) स्थापित करता है. संयुक्त ज़िम्मेदारी उस प्रोसेसिंग तक सीमित है जो स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के संदर्भ में होती है (नीचे सेक्शन 3. देखें), स्पॉन्सर की सह-ज़िम्मेदारी स्टडी के अनुरोध के संदर्भ में यूज़र डेटा के कलेक्शन के लिए अवसर सेट करने तक सीमित है. वरना, Clariness ClinLife पर प्रोसेसिंग के लिए पूरी तरह से ज़िम्मेदार है.

आगे की जानकारी संबंधित स्टडी पेज पर संबंधित स्टडी के बारे में जुड़ी जानकारी के हिस्से के तौर पर प्रदान किए गए लिंक के ज़रिए दी गई है. यूज़र संयुक्त ज़िम्मेदारी के फ़्रेमवर्क के अंदर Clariness और स्पॉन्सर के बीच किए गए एग्रीमेंट्स के हिसाब से ज़रूरी कंटेंट (आर्टिकल 26 (2) वाक्य 2 GDPR) सेक्शन 12. में प्रदान की गई संपर्क जानकारी का इस्तेमाल करके Clariness से अनुरोध कर सकता है. Clariness सेक्शन 3. द्वारा कवर नहीं किए गए अन्य सभी प्रोसेसिंग ऑपरेशन्स की प्रोसेसिंग के लिए पूरी तरह से ज़िम्मेदार है.

2. ClinLife के विज़िटर्स के लिए डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी

2.1 Clariness द्वारा ClinLife का प्रावधान

जब भी ClinLife को एक्सेस किया जाता है, Clariness या होस्टिंग प्रोवाइडर सर्वर्स ऑटोमेटिकली एक्सेसिंग सिस्टम के बारे में विभिन्न डेटा स्टोर करते हैं ("सर्वर लॉग फ़ाइल्स").a

2.1.1 डेटा प्रोसेसिंग का विवरण और दायरा

यहाँ दिया गया सभी डेटा इकठा किया जाता है:

  • ClinLife तक एक्सेस की तारीख़ और समय § वेबसाइट जिससे यूज़र ClinLife को एक्सेस करता है (जैसे पिछली वेबसाइट, हाइपरलिंक या इसी तरह की कोई चीज़)
  • वेबसाइट्स जिन्हें यूज़र ClinLife के ज़रिए एक्सेस करता है
  • एक्सेस स्टेटस (फ़ाइल ट्रांसफ़र हुई, फ़ाइल नहीं मिली)
  • यूज़र द्वारा भेजे गए डेटा की मात्रा
  • यूज़र द्वारा इस्तेमाल किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम
  • यूज़र द्वारा इस्तेमाल किया गया ब्राउज़र, जिसमें इस्तेमाल किया गया ब्राउज़र वर्ज़न भी शामिल है
  • यूज़र द्वारा इस्तेमाल किया गया इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर
  • IP एड्रेस जो इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इंटरनेट से कनेक्ट होते समय यूज़र के कंप्यूटर को असाइन करता है

यह डेटा लॉग फ़ाइल्स में कुछ समय के लिए स्टोर किया जाता है. यह डेटा यूज़र के अन्य पर्सनल डेटा के साथ मिलकर स्टोर नहीं किया जाता है.

इसके अलावा, Clariness पर्सनल रेफ़रेंस के बिना स्टैटिस्टिकल इवैल्यूएशन के लिए इस्तेमाल करने के उद्देश्य से इकठ्ठा किए गए डेटा को छुपा कर रखने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

2.1.2 डेटा प्रोसेसिंग का उद्देश्य

Clariness सेक्शन 2.1.1 में बताए गए डेटा का इस्तेमाल ClinLife को एक्सेसिबल बनाने के लिए, कोई भी टेक्निकल प्रॉब्लम्स जो आ सकती हैं उन्हें पहचानने और ठीक करने के लिए, और ClinLife पर Clariness सर्विस के किसी भी मिसयूज़ को रोकने और, ज़रूरत पड़ने पर, उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने के लिए करता है. एनॉनिमाइज़्ड फ़ॉर्म में डेटा की प्रोसेसिंग स्टैटिस्टिकल उद्देश्यों के लिए और ClinLife को बेहतर बनाने के लिए है.

2.1.3 स्टोरेज की अवधि

स्टोर किया गया डेटा अधिकतम 30 दिनों के बाद डिलीट या एनॉनिमाइज़ कर दिया जाएगा, यानी कोई भी पर्सनल रेफ़रेंस हटा दिया जाएगा.

2.1.4 डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार

सेक्शन 2.1.1 में बताए गए यूज़र के पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 (1) (f) है. Clariness का लेजिटिमेट इंटरेस्ट यह है कि डेटा प्रोसेसिंग करके, Clariness यूज़र के लिए ClinLife को एक्सेसिबल बना सकता है और सर्विसेज़ को बेहतर बना सकता है. स्टैटिस्टिकल इवैल्यूएशन से पहले एनॉनिमाइज़ेशन GDPR के आर्टिकल 5 (1) (c) के अनुसार डेटा मिनिमाइज़ेशन के सिद्धांत को ध्यान में रखने के लिए किया जाता है.

2.1.5 आपत्ति और हटाने का अधिकार

चूंकि ClinLife के प्रावधान के लिए डेटा इकठ्ठाऔर लॉग फ़ाइल्स में डेटा का स्टोरेज Clariness द्वारा ClinLife के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल ज़रूरी है, इसलिए ClinLife के यूज़र के लिए डेटा की प्रोसेसिंग पर आपत्ति करने की कोई संभावना नहीं है.

2.2. ऑनलाइन प्रश्नावली का जवाब देने के लिए डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी (इसके बाद: "ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग")

2.2.1 ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग के क्या उद्देश्य हैं

ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग के दौरान इकठ्ठा किया गया डेटा यह चेक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि यूज़र द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर स्टडी के लिए इन्क्लूज़न क्राइटेरिया पूरे हुए हैं या नहीं. ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग का उद्देश्य डायग्नोसिस करना या किसी स्पेसिफ़िक मेडिकल ट्रीटमेंट को रिप्लेस करना या उसे प्रभावित करना नहीं है.

2.2.2 गोपनीयता की सुरक्षा के लिए क्या उपाय किए जाते हैं?

Clariness यूज़र से इकठ्ठा किए गए डेटा को ऑटोमेटिकली जेनरेट किए गए स्टडी से जुड़ी या पहचान की जा सकने वाली जानकारी के इंटरनल आइडेंटिफ़ायर से बेहतर करता है. यह आइडेंटिफ़ायर यूज़र से इकठ्ठा किए गए डेटा को एक ख़ास स्टडी या लक्षण (जैसे माइग्रेन) को असाइन करने और इस तरह संबंधित ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग में शामिल होने की शर्तों की पूर्ति के चेक की तैयारी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यूज़र के ब्राउज़र द्वारा भेजे गए IP एड्रेस का इस्तेमाल करके यूज़र के व्यक्ति के बारे में अनुमान लगाना सैद्धांतिक तौर पर संभव है और इसलिए पूरी तरह से बाहर नहीं है. हालांकि, यह काफ़ी टेक्निकल मेहनत से जुड़ा हुआ है और हमारा ऐसा कोई भी इरादा नहीं है.

2.2.3 कौन सा डेटा इकठ्ठा किया जाता है?

अलग-अलग केसेज़ में कौन सा डेटा इकठ्ठा किया जाता है यह संबंधित लक्षण या स्टडी और यूज़र द्वारा दी गई जानकारी पर निर्भर करता है. ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग का उद्देश्य केवल उस डेटा को पूछना है जो ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग के फ़ैसले के लिए अहम माना जाता है.

2.2.4 डेटा की कौन सी आगे की प्रोसेसिंग होती है?

जैसे ही यूज़र ने ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग में सभी सवालों का जवाब दे दिया है और "Next" बटन पर क्लिक कर दिया है, यूज़र द्वारा दी गई जानकारी का विश्लेषण किया जाता है. इसके बाद यूज़र को बताया जाता है कि वह शामिल होने की शर्तों को पूरा करता है या नहीं.

अगर ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग से पता चलता है कि यूज़र शामिल होने की शर्तें पूरी नहीं करता है, तो यूज़र को एक मैसेज मिलेगा जिसमें कहा जाएगा कि वह इस स्टडी के लिए उपयुक्त नहीं है. इस केस में, उसका डेटा पर्सनल रेफ़रेंस के बिना स्टोर किया जाएगा और केवल आंकड़ों के उद्देश्य से प्रोसेस किया जाएगा, जैसा कि नीचे सेक्शन 2.2.5. में बताया गया है.

अगर ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग से पता चलता है कि यूज़र शामिल होने की शर्तें पूरी करता है, तो उसे एक स्टडी सेंटर चुनने, इनपुट मास्क में अपनी संपर्क जानकारी डालने और स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के उद्देश्य से डेटा प्रोसेसिंग के लिए अपनी सहमति देने का मौका दिया जाता है (सेक्शन 3. देखें). वरना, यूज़र की जानकारी को आंकड़ों के उद्देश्य से पर्सनल रेफ़रेंस के बिना प्रोसेस किया जाएगा, जैसा कि नीचे सेक्शन 2.2.5 में बताया गया है.

2.2.5 आंकड़ों के विश्लेषण के लिए डेटा प्रोसेसिंग

Clariness ऑनलाइन प्री-स्क्रीनिंग प्रश्नावली के इस्तेमाल के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए (जैसे ड्रॉपआउट दरों का पता लगाने के लिए) आंकड़ों के मूल्यांकन के लिए यूज़र से इकठ्ठा किए गए डेटा को पर्सनल रेफ़रेंस के बिना प्रोसेस करता है.

3. स्टडी में भाग लेने से जुड़ी पूछताछ के लिए डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी

अनुरोध तब किया जाता है जब यूज़र स्वेच्छा से मांगी गई सहमति देता है (सेक्शन 2.2.4 देखें) और, ज़रूरत पड़ने पर, Clariness द्वारा मांगा गया अतिरिक्त डेटा प्रदान करता है.

3.1 स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के संदर्भ में डेटा प्रोसेसिंग के क्या उद्देश्य हैं?

प्रोसेसिंग का उद्देश्य स्टडी सेंटर और यूज़र के बीच संपर्क स्थापित करना है. डेटा प्रोसेसिंग की सीमा यूज़र द्वारा दी गई सहमति पर आधारित है. संपर्क स्थापित करने के लिए, Clariness के लिए यह ज़रूरी है कि वह चुने गए स्टडी सेंटर को यूज़र डेटा जो इकठ्ठा किया गया है और सहमति में बताया गया है, उसे बताए. हालांकि, इस डेटा को स्टडी सेंटर को बताने से पहले, Clariness के लिए यूज़र से संपर्क करना उपयोगी या यहाँ तक कि ज़रूरी हो सकता है ताकि यूज़र से और स्टडी से जुड़ी जानकारी इकठ्ठा की जा सके (जैसे किसी और स्टडी सेंटर का सुझाव, शामिल होने/बाहर रखे जाने की और शर्तों के बारे में अतिरिक्त पूछताछ). इसके अलावा, Clariness यूज़र द्वारा चुने गए स्टडी सेंटर को यूज़र से संपर्क करने में मदद करता है.

3.2 यूज़र के पर्सनल डेटा का स्टोरेज और डिलीट किया जाना

Clariness यूज़र के पर्सनल डेटा को सहमति में बताई गई अवधि के लिए या सहमति वापस लेने तक स्टोर करता है. सहमति वापस लेने के बाद डेटा की हैंडलिंग के बारे में, कृपया सेक्शन 10. और 11. देखें.

3.3 Clariness के अलावा अन्य व्यक्तियों द्वारा और संभवतः किसी तीसरे देश में पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग?

स्टडी सेंटर और सेक्शन 9.1 में बताए गए सर्विस प्रोवाइडर्स के अलावा, यूज़र का पर्सनल डेटा अन्य प्राप्तकर्ताओं को नहीं दिया जाएगा.

3.4 आंकड़ों के विश्लेषण के लिए डेटा से जुड़ी पर्सनल जानकारी छुपाया जाना

Clariness आंकड़ों के मूल्यांकन करने के लिए पर्सनल रेफ़रेंस के बिना आगे की प्रोसेसिंग के लिए यूज़र द्वारा प्रदान किए गए पर्सनल डेटा को को छुपा कर रखताहै.

3.5 विविध

Pडेटा प्रोसेसिंग की सहमति वापस लेने के अधिकार और अन्य जानकारी के लिए कृपया सेक्शन 10. और 11. देखें.

3.6 डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार

इस सेक्शन 3. में बताई गई डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार यूज़र की सहमति है (आर्टिकल 9 (2) (a) और आर्टिकल 6 (1) (a) GDPR). सहमति वापस लेने की स्थिति में, पहले दी गई सहमति को वापसी के साथ मिलाकर, GDPR के आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर f) के अनुसार वैध हित के कारण तीन साल तक की अवधि के लिए सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण के उद्देश्य से स्टोरेज.

Clariness और स्पॉन्सर के बीच डेटा प्रोटेक्शन की ज़िम्मेदारियाँ GDPR के आर्ट. 26 के अनुसार एक अलग समझौते में निर्धारित की गई हैं. और विवरण इस डेटा प्रोटेक्शन घोषणा के सेक्शन 1. में और संबंधित स्टडी को बताने से जुड़े स्टडी पेज पर मिल सकते हैं.

4. स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के अलावा संपर्क बनाए जाने और जानकारी के प्रसारण की स्थिति में डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी

Clariness यूज़र्स को स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के अलावा उनसे संपर्क करने और उन्हें जानकारी प्रदान करने का मौका देता है. Clariness इस संदर्भ में होने वाली डेटा प्रोसेसिंग के बारे में नीचे जानकारी देता है.

4.1 स्टडी में भाग लेने के अनुरोध के अलावा यूज़र के डेटा की प्रोसेसिंग के क्या उद्देश्य हैं?

अगर यूज़र चाहता है, तो Clariness यूज़र से तय किए गए लक्षणों से जुड़ी वैकल्पिक स्टडीज़ और अन्य प्रोग्राम्स के बारे में जानकारी देता है (जैसे उन विषयों पर इवेंट्स जो यूज़र के लिए संभावित रूप से अहम हो सकते हैं, मरीज़ों के सर्वे).

4.2 डेटा कैसे प्रोसेस किया जाता है?

ऊपर बताए गए उद्देश्यों को पूरा करने के लिए, Clariness यूज़र के डेटा का इस्तेमाल करके उससे तदनुसार संपर्क करता है. सेक्शन 9.1 में बताए गए सर्विस प्रोवाइडर्स के अलावा, यूज़र का डेटा अन्य प्राप्तकर्ताओं को नहीं दिया जाएगा.

4.3 पर्सनल डेटा स्टोरेज की अवधि

Clariness ऊपर बताए गए उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यूज़र के पर्सनल डेटा को सहमति वापस लेने तक स्टोर करता है. सहमति वापस लेने के बाद डेटा की हैंडलिंग के बारे में कृपया सेक्शन 10. और 11. देखें.

4.4 Clariness के अलावा अन्य लोगों से और संभवतः किसी तीसरे देश में पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग?

कृपया सेक्शन 9. में दी गई टिप्पणियों को देखें.

4.5 विविध

डेटा प्रोसेसिंग की सहमति वापस लेने के अधिकार और अन्य जानकारी के लिए कृपया सेक्शन 10. और 11. देखें.

4.6 डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार

ऊपर बताई गई डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार यूज़र की संबंधित सहमति है (आर्टिकल 9 (2) (a) और आर्टिकल 6 (1) (a) GDPR). सहमति वापस लेने की स्थिति में, पहले दी गई सहमति को वापसी के साथ मिलाकर, GDPR के आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर f) के अनुसार वैध हित के आधार पर तीन साल तक की अवधि के लिए सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण के उद्देश्य से स्टोरेज.

5. ClinLife सर्वे में भाग लेने वालों के लिए डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी

Clariness ClinLife के ज़रिए सर्वे ("सर्वे") में भाग लेने का मौका देता है. अगर यूज़र भाग लेना चाहता है, तो उसे "हाँ, मैं भाग लेना चाहता हूँ" बटन पर क्लिक करना होगा. इस केस में, उसे Clariness से कॉन्ट्रैक्ट किए गए सर्विस प्रोवाइडर के पास रीडायरेक्ट किया जाएगा, जो डेटा प्रोसेसिंग एग्रीमेंट के हिस्से के तौर पर Clariness की तरफ़ से सर्वे करेगा (Clariness और सर्विस प्रोवाइडर के बीच कॉन्ट्रैक्चुअल रिलेशनशिप के विवरण के लिए सेक्शन 9.1 देखें).

सर्वे गुमनाम रूप से किया जाता है. सर्वे के दौरान यूज़र का कोई भी पर्सनल डेटा (IP एड्रेस या टाइमस्टैम्प सहित) प्रोसेस नहीं किया जाता है. वरना, डेटा इकठ्ठा करने से पहले अतिरिक्त जानकारी दी जाती है.

6. Clariness न्यूज़लेटर के सब्सक्राइबर्स के लिए डेटा प्रोटेक्शन की जानकारी

6.1 न्यूज़लेटर सब्सक्रिप्शन के लिए डेटा प्रोसेसिंग का विवरण और दायरा

ClinLife पर, चुने गए विषयों और वर्तमान स्टडीज़ पर Clariness से न्यूज़लेटर सब्सक्राइब करने का विकल्प है.

इसके अलावा ये सभी डेटा इकठ्ठा किया जाता है:

· ई-मेल पता

· स्टडीज़ और सर्वे के बारे में ई-मेल से जानकारी भेजने के लिए दी गई सहमति (इसके बाद "न्यूज़लेटर" के तौर पर संदर्भित)

· यूज़र से चुने गए दिलचस्पी के विषय ("सब्सक्राइब्ड इंडिकेशन्स", "डायग्नोसिस")

· सहमति बटन एक्टिवेट करने का समय

· यूज़र का IP एड्रेस

इस संदर्भ में, Clariness यूज़र से मिले ई-मेल पते की तथाकथित डबल ऑप्ट-इन प्रक्रिया में जाँच करता है. इसका मतलब यह है कि रजिस्ट्रेशन के बाद, यूज़र को कन्फ़र्मेशन मांगने वाला ई-मेल आता है. यह कन्फ़र्मेशन इसलिए ज़रूरी है ताकि कोई भी किसी और के ई-मेल पते से न्यूज़लेटर के लिए रजिस्टर न कर सके. कन्फ़र्मेशन लिंक के इस्तेमाल को लॉग किया जाता है ताकि यह साबित किया जा सके कि प्रक्रिया कानूनी ज़रूरतों के मुताबिक़ है. इसके लिए, कन्फ़र्मेशन का समय और IP एड्रेस स्टोर करना ज़रूरी है. पहले दी गई सहमति को साबित कर पाने के लिए, Clariness वैध हितों के आधार पर यूज़र अकाउंट डिलीट होने के बाद तीन साल तक ई-मेल पते को स्टोर कर सकता है उससे पहले कि वह डिलीट हो जाए. इस केस में, स्टोरेज केवल दावों के ख़िलाफ़ संभावित बचाव के लिए किया जाता है.

6.2 न्यूज़लेटर-ट्रैकिंग

Clariness ओपनिंग रेट्स, क्लिक रेट्स, "स्पैम में डाला गया" की जानकारी, "डिलीवर हुआ" की जानकारी, डिलीवरी की समस्याओं की जानकारी और न्यूज़लेटर अनसब्सक्राइब की जानकारी इकठ्ठा करता है. Clariness ख़ास तौर से लिंक्स पर क्लिक्स की ट्रैकिंग या ओपनिंग रेट्स की ट्रैकिंग का इस्तेमाल यह तय करने के लिए करता है कि यूज़र न्यूज़लेटर की कंटेंट के साथ इंटरैक्ट करता है या नहीं और बेहतरी की संभावना की पहचान करने के लिए. न्यूज़लेटर पाने की सहमति में ऊपर बताई गई ट्रैकिंग भी शामिल है. अगर यूज़र नहीं चाहता कि यह जानकारी इकठ्ठा की जाए, तो उसे न्यूज़लेटर सब्सक्राइब नहीं करना चाहिए.

6.3 डेटा प्रोसेसिंग का उद्देश्य

न्यूज़लेटर सब्सक्रिप्शन के केस में, यूज़र से इकठ्ठा किया गया डेटा प्रोसेस किया जाता है (ऊपर सेक्शन 6.1 देखें; ई-मेल पता और कंटेंट का पर्सनलाइज़ेशन, जैसे यूज़र से बताए गए स्टडी से जुड़े दिलचस्पी के क्षेत्र / डायग्नोसिस). न्यूज़लेटर यूज़र को उन इंडिकेशन्स/डायग्नोसिस में स्टडीज़ और सर्वे के बारे में जानकारी देने के लिए भेजा जाता है जिन्हें उसने सब्सक्राइब किया है. न्यूज़लेटर ट्रैकिंग का इस्तेमाल सर्विस के मूल्यांकन और सुधार के लिए किया जाता है.

6.4 Clariness के अलावा अन्य लोगों से और संभवतः किसी तीसरे देश में पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग?

न्यूज़लेटर ई-मेल्स भेजने के लिए सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल किया जाता है. कृपया सेक्शन 9.1 की जानकारी देखें.

6.5 स्टोरेज की अवधि

यूज़र को किसी भी समय अपनी सहमति वापस लेने का अधिकार है, जिससे वापसी तक सहमति के आधार पर की गई प्रोसेसिंग की वैधता पर असर नहीं पड़ता. संबंधित घोषणा न्यूज़लेटर के अंदर लिंक के ज़रिए की जा सकती है; इसके अलावा, यूज़र के पास ज़िम्मेदार संस्था के तौर पर Clariness से संपर्क करने के लिए सेक्शन 12. में बताए गए विकल्प हैं. वापसी की स्थिति में, यूज़र को अब न्यूज़लेटर नहीं मिलेगा. पहले दी गई सहमति को साबित कर पाने के लिए, Clariness सहमति वापस लेने के बाद तीन साल तक ई-मेल भेजने की पहले की सहमति को स्टोर कर सकता है, उससे पहले कि वह डिलीट हो जाए. इस केस में, स्टोरेज केवल दावों के ख़िलाफ़ संभावित बचाव के लिए किया जाता है.

6.6 डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार

न्यूज़लेटर भेजना यूज़र से संबंधित पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग के लिए GDPR के आर्टिकल 6 (1) (a) के अर्थ में सहमति पर आधारित है. सहमति वापस लेने की स्थिति में, पहले दी गई सहमति को वापसी के साथ मिलाकर, GDPR के आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर f) के अनुसार वैध हित के आधार पर तीन साल तक की अवधि के लिए सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण के उद्देश्य से स्टोरेज.

7. कमेंट फ़ंक्शन

7.1 डेटा प्रोसेसिंग का विवरण और दायरा

ClinLife पर, यूज़र के पास तय किए गए फ़ील्ड्स में स्वेच्छा से कमेंट्स सबमिट करने का विकल्प है. यूज़र के कमेंट को, यूज़र से दिए गए नाम के साथ, ClinLife और सोशल मीडिया पर पब्लिश किया जा सकता है. हम पहले नाम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं न कि उपनाम का, और संवेदनशील जानकारी नहीं देने की, ख़ास तौर से सेहत के बारे में. नाम और ई-मेल पता देना ज़रूरी है; और जानकारी स्वैच्छिक है. कमेंट्स को पब्लिश करने से पहले चेक किया जाता है. Clariness कमेंट्स को पब्लिश न करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. रिव्यू अनुचित कंटेंट से बचने और कमेंट्स में बताए गए प्रतिकूल इवेंट्स या साइड इफ़ेक्ट्स की निगरानी करने के लिए है. अगर ऐसे इवेंट्स का ज़िक्र होता है, तो Clariness इस जानकारी को इकठ्ठा करने और रिपोर्ट करने के लिए बाध्य है. यह रिपोर्ट गुमनाम है और रिपोर्ट के हिस्से के तौर पर कोई भी पर्सनल डेटा तीसरे पक्ष को नहीं दिया जाएगा.

7.2 स्टोरेज की अवधि

अगर यूज़र कोई कमेंट पोस्ट करता है, तो यह तब तक पब्लिश और स्टोर किया जाएगा जब तक ClinLife या सोशल मीडिया पर संबंधित पोस्ट ऑनलाइन है या जब तक यूज़र ने अपनी सहमति वापस नहीं ली है और/या डिलीशन का अनुरोध नहीं किया है.

7.3 विविध

डेटा प्रोसेसिंग की सहमति वापस लेने के अधिकार और अन्य जानकारी के लिए कृपया सेक्शन 10. और 11. देखें.

7.4 डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार

ऊपर बताई गई डेटा प्रोसेसिंग का कानूनी आधार यूज़र की संबंधित सहमति है (आर्टिकल 6 (1) (a) GDPR). सहमति वापस लेने की स्थिति में, पहले दी गई सहमति को वापसी के साथ मिलाकर, GDPR के आर्टिकल 6 (1) (f) के तहत वैध हित के कारण तीन साल तक की अवधि के लिए सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण के उद्देश्य से स्टोरेज.

7.5 Clariness के अलावा अन्य लोगों की तरफ़ से और संभवतः किसी तीसरे देश में पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग?

Clariness कमेंट फ़ंक्शन प्रदान करने के लिए "senja.io" सर्विस का इस्तेमाल करता है, जो Senja Proof LTD (https://senja.io/) Apartment 9, 2 Battlebridge Lane, SE1 2HL London से संचालित होता है. जब यूज़र कमेंट फ़ंक्शन का इस्तेमाल करता है, तो उसे Senja Proof LTD वेबसाइट https://senja.io पर रीडायरेक्ट किया जाएगा. Clariness ने Senja Proof LTD के साथ कॉन्ट्रैक्ट्स किए हैं. (Clariness और सर्विस प्रोवाइडर के बीच कॉन्ट्रैक्चुअल रिलेशनशिप के विवरण के लिए, कृपया सेक्शन 9.1 देखें).

8. कुकीज़ और अन्य टेक्नोलॉजीज़

8.1 कुकीज़

8.1.1 जेनरल

ClinLife पर कुकीज़ का इस्तेमाल किया जाता है. कुकीज़ छोटी टेक्स्ट फ़ाइल्स हैं जो यूज़र के इंटरनेट ब्राउज़र में या इंटरनेट ब्राउज़र की तरफ़ से यूज़र के कंप्यूटर सिस्टम पर स्टोर की जाती हैं. जब यूज़र ClinLife को एक्सेस करता है तो कुकीज़ डाउनलोड होती हैं. कुकी में अक्षरों की एक विशिष्ट स्ट्रिंग होती है जो वेबसाइट को दोबारा एक्सेस करने पर ब्राउज़र की स्पष्ट रूप से पहचान करने में मदद करती है.

अस्थायी कुकीज़, जिन्हें "सेशन कुकीज़" या "ट्रांज़िएंट कुकीज़" के तौर पर भी जाना जाता है, वे कुकीज़ हैं जो यूज़र के ऑनलाइन सर्विस छोड़ने और अपना ब्राउज़र बंद करने के बाद डिलीट हो जाती हैं. उदाहरण के लिए, लॉगिन स्टेटस को ऐसी कुकी में स्टोर किया जा सकता है. जो कुकीज़ ब्राउज़र बंद होने के बाद भी स्टोर रहती हैं उन्हें "परमानेंट" या "पर्सिस्टेंट" कहा जाता है. इस तरह, उदाहरण के लिए, जब यूज़र कई दिनों बाद वेबसाइट पर आता है तो लॉगिन स्टेटस स्टोर किया जा सकता है. इसी तरह, यूज़र की दिलचस्पी ऐसी कुकी में स्टोर की जा सकती है, जिसका इस्तेमाल जानकारी के उद्देश्य से किया जाता है. जब वेबसाइट को वही डिवाइस से दोबारा एक्सेस किया जाता है, तो कुकी वापस या तो उस वेबसाइट को भेजी जाती है जिसने इसे बनाया था (फ़र्स्ट-पार्टी कुकी) या किसी और वेबसाइट को जिससे यह संबंधित है (थर्ड-पार्टी कुकी). कुकी वेबसाइट को यह पहचानने में मदद करती है कि इसे पहले इस ब्राउज़र से एक्सेस किया गया है और, अन्य बातों के अलावा, दोबारा एक्सेस करने पर यूज़र एक्सपीरियंस में सुधार ला सकती है. कुकीज़ वेबसाइट पर दिखाई जाने वाली कंटेंट को यूज़र की व्यक्तिगत दिलचस्पी और ज़रूरतों के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकती हैं.

यूज़र्स खुद फ़ैसला कर सकते हैं कि अपने ब्राउज़र में कुकीज़ को अनुमति देना है या नहीं. स्टोर की गई कुकीज़ को ब्राउज़र की सिस्टम सेटिंग्स में डिलीट किया जा सकता है. अगर कुकीज़ की अनुमति नहीं दी जाती है तो वेबसाइट्स की फ़ंक्शनैलिटी सीमित हो सकती है या यहाँ तक कि खो भी सकती है.

ClinLife को पहली बार एक्सेस करने पर, यूज़र को इन्फ़ॉर्मेशन बैनर के ज़रिए कुकीज़ के इस्तेमाल के बारे में बताया जाता है. ClinLife पर कुकीज़ के विभिन्न ग्रुप्स का इस्तेमाल किया जाता है. जब यूज़र इन्फ़ॉर्मेशन बैनर में डिटेल्स पर क्लिक करता है, तो उसे दिखेगा कि Clariness ClinLife पर कौन सी कुकीज़ का इस्तेमाल करता है और यह कुकी किस ग्रुप से संबंधित है. अगर यूज़र नहीं चाहता कि कोई ख़ास कुकी या कुकीज़ के ग्रुप का इस्तेमाल हो, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि सेटिंग को कन्फ़र्म करने के लिए OK पर क्लिक करने से पहले संबंधित कुकी ग्रुप के लिए स्लाइडर को डिसेलेक्ट (ग्रे) पर सेट किया गया है. अगर स्लाइडर डिसेलेक्ट पर सेट नहीं है (ग्रीन), तो यूज़र Clariness को संबंधित कुकी ग्रुप के इस्तेमाल की सहमति देता है. ज़रूरी फ़ंक्शनल कुकीज़ के इस्तेमाल पर यूज़र का कोई प्रभाव नहीं है. ClinLife पर कुकीज़ का इस्तेमाल केवल तभी किया जाता है जब यूज़र ने कुकी ग्रुप्स को सेलेक्ट किया हो.

8.1.2 ClinLife वेबसाइट पर इस्तेमाल की जाने वाली कुकीज़

दी गई सहमति के आधार पर, ClinLife पर इस तरह की कुकीज़ का इस्तेमाल किया जा सकता है:

ज़रूरी कुकीज़

Clariness ऐसी कुकीज़ का इस्तेमाल करता है जो ClinLife की टेक्निकल फ़ंक्शनैलिटी के साथ-साथ एरर्स और सिक्यूरिटी से जुड़ी असामान्यताओं का पता लगाने के लिए ज़रूरी हैं.

टेक्निकली ज़रूरी कुकीज़ की प्रोसेसिंग का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6(1)(f) है.

फ़ंक्शनल कुकीज़ – प्राथमिकताएं

फ़ंक्शनल कुकीज़ Clariness को पहले से डाली गई जानकारी (जैसे यूज़र डेटा या भाषा का चुनाव) स्टोर करने और ClinLife पर यूज़र को बेहतर, अधिक पर्सनलाइज़्ड फ़ीचर्स ऑफ़र करने में मदद करती हैं.

फ़ंक्शनल कुकीज़ का इस्तेमाल केवल तभी किया जाता है जब यूज़र ने उनके इस्तेमाल की सहमति दी हो. प्रोसेसिंग का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 (1) (a) है. यूज़र के पास किसी भी समय अपनी दी गई सहमति को वापस लेने का विकल्प है,

यहाँ

https://clinlife.co.in/cookies

मार्केटिंग और स्टैटिस्टिक्स के लिए कुकीज़

Clariness, ClinLife के निरंतर सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. इस उद्देश्य के लिए, ऐसी कुकीज़ का इस्तेमाल किया जाता है जो Clariness को विज़िटर्स की संख्या पर समग्र आंकड़े, पेज के कौन से क्षेत्र सबसे ज़्यादा देखे जाते हैं, विज़िट की अवधि की जानकारी, आदि प्रदान करती हैं. लेकिन वेब एनालिटिक्स का इस्तेमाल डिजिटल कम्यूनिकेशन और मार्केटिंग उपायों की सफलता का मूल्यांकन करने के लिए स्टैटिस्टिकल टार्गेट ग्रुप टूल के तौर पर भी किया जा सकता है. ये उदाहरण के लिए, Clariness की तरफ़ से कॉन्ट्रैक्ट किए गए बाहरी एनालिसिस प्रोवाइडर्स की तरफ़ से इंस्टॉल किए जा सकते हैं.

ClinLife सर्विस को यूज़र्स की दिलचस्पी और ज़रूरतों के अनुकूल बेहतर तरीके से अडाप्ट करने के लिए, Clariness यूज़र के ClinLife विज़िट करने पर जेनरेट होने वाले डेटा का मूल्यांकन करता है, बशर्ते कि यूज़र ने मार्केटिंग और स्टैटिस्टिक्स के लिए कुकीज़ के इस्तेमाल की सहमति दी हो.

मार्केटिंग के लिए कुकीज़ के साथ-साथ स्टैटिस्टिक्स के लिए कुकीज़ का इस्तेमाल केवल तभी किया जाता है जब यूज़र ने उनके इस्तेमाल की सहमति दी हो. प्रोसेसिंग का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर a) है. यूज़र के पास किसी भी समय [LINK] के तहत अपनी दी गई सहमति को वापस लेने का विकल्प है.

फ़िलहाल इस्तेमाल की जाने वाली सभी कुकीज़, संबंधित प्रोवाइडर, इस्तेमाल की अवधि और प्रकार का ओवरव्यू https://clinlife.co.in/cookies के तहत मिल सकता है.

यूज़र https://clinlife.co.in/cookies के तहत अपनी व्यक्तिगत कुकी सेटिंग्स को देख और मैनेज कर सकता है.

8.2 Google Analytics

अगर आपने अपनी सहमति दी है, तो Clariness ClinLife पर Google Analytics का इस्तेमाल करता है, जो Google Ireland Limited, Gordon House, Barrow Street, Dublin 4, Ireland (इसके बाद "Google Ireland") की तरफ़ से प्रदान की जाने वाली वेब एनालिटिक्स सर्विस है.

Google Analytics कुकीज़ का इस्तेमाल करता है. इस वेबसाइट के आपके इस्तेमाल के बारे में कुकीज़ से जेनरेट होने वाली जानकारी को Google Ireland की पैरेंट कंपनी Google LLC के पास भी ट्रांसमिट किया जा सकता है और United States के सर्वर्स पर स्टोर किया जा सकता है. US-बेस्ड पैरेंट कंपनी Google LLC EU-US Data Privacy Framework के तहत सर्टिफ़ाइड है; संबंधित सर्टिफ़िकेट यहाँ मिल सकता है: https://www.dataprivacyframework.gov/list. इस तरह United States में Google LLC को कोई भी डेटा ट्रांसफ़र GDPR के आर्टिकल 45 (3) के अनुसार EU Commission के संबंधित एडेक्वेसी डिसिज़न से कवर होता है. EU Commission ने एडेक्वेसी डिसिज़न यहाँ पब्लिश किया है: https://commission.europa.eu/document/fa09cbad-dd7d-4684-ae60-be03fcb0fddf_en.

इसका कानूनी आधार GDPR के आर्टिकल 6(1)(a) के अनुसार आपकी सहमति है. हम स्पष्ट रूप से अन्य कानूनी आधारों का सहारा लेने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं.

Clariness की तरफ़ से, Google Ireland इस जानकारी का इस्तेमाल वेबसाइट के आपके इस्तेमाल का मूल्यांकन करने, वेबसाइट एक्टिविटी पर रिपोर्ट्स तैयार करने और वेबसाइट एक्टिविटी और इंटरनेट इस्तेमाल से जुड़ी अन्य सर्विसेज़ प्रदान करने के उद्देश्य से करेगा. प्रोसेस किए गए डेटा से स्यूडोनिमस यूज़र प्रोफ़ाइल्स बनाए जा सकते हैं.

आप वेबसाइट पर कुकी सेटिंग्स के ज़रिए किसी भी समय Google Analytics के इस्तेमाल की अपनी सहमति वापस ले सकते हैं. इसके अलावा, आप उपयुक्त ब्राउज़र सेटिंग्स करके या ब्राउज़र ऐड-ऑन्स का इस्तेमाल करके भी कुकीज़ के स्टोरेज और इस्तेमाल को टेक्निकली रोक सकते हैं. आप इस लिंक के तहत उपलब्ध ब्राउज़र प्लग-इन डाउनलोड और इंस्टॉल करके कुकी से जेनरेट होने वाले और वेबसाइट के आपके इस्तेमाल से जुड़े डेटा (आपके IP एड्रेस सहित) के कलेक्शन और Google की तरफ़ से इस डेटा की आगे की प्रोसेसिंग को भी रोक सकते हैं: https://tools.google.com/dlpage/gaoptout?hl=de.

Google की तरफ़ से डेटा के इस्तेमाल, सेटिंग्स और आपत्ति के विकल्पों के बारे में और जानकारी इन लिंक्स के तहत Google वेबसाइट्स पर मिल सकती है:

· https://www.google.com/intl/de/policies/privacy/partners (“How Google uses data when you use our partners' sites or apps”),

· https://www.google.com/policies/technologies/ads (“Data use for advertising purposes”),

· https://www.google.de/settings/ads (“Manage information Google uses to show you advertising”).

8.3 Google Ads / Google Marketing Platform

हम अपनी ऑफ़र्स को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए अपनी वेबसाइट पर Google Ireland Limited, Gordon House, Barrow Street, Dublin 4, Ireland (इसके बाद "Google Ireland") के Google Ads/Google Marketing Platform में रीमार्केटिंग या "समान टार्गेट ग्रुप्स" फ़ंक्शन का इस्तेमाल करते हैं. Google Ireland कुकी/ट्रैकिंग टेक्नोलॉजीज़ का इस्तेमाल करता है जो आपके डिवाइस पर स्टोर की जाती हैं ताकि हमारी वेबसाइट के आपके इस्तेमाल का एनालिसिस हो सके और उन प्रोडक्ट्स या सर्विसेज़ के लिए ऐड्स दिखाए जा सकें जिनमें आपकी दिलचस्पी हो सकती है. Google Ireland के अनुसार, इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुकीज़ में कोई भी पर्सनल इन्फ़ॉर्मेशन नहीं है. अगर आप किसी Google सर्विस के साथ रजिस्टर्ड हैं और लॉग इन हैं, तो Google Ireland हमारी वेबसाइट पर आपकी विज़िट को आपके अकाउंट के साथ असाइन कर सकता है. यहाँ तक कि अगर आप Google के साथ रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो भी यह संभव है कि Google Ireland को आपका IP एड्रेस पता चल जाए और वह इसका इस्तेमाल आपके बारे में यूज़ेज प्रोफ़ाइल्स बनाने और स्टोर करने के लिए करे.

इस वेबसाइट के यूज़र के इस्तेमाल के बारे में कुकी/ट्रैकिंग टेक्नोलॉजीज़ से जेनरेट होने वाली जानकारी को Google Ireland की पैरेंट कंपनी Google LLC के पास भी ट्रांसमिट किया जा सकता है और United States के सर्वर्स पर स्टोर किया जा सकता है. Google LLC, एक US-बेस्ड पैरेंट कंपनी, EU-US Data Privacy Framework के तहत सर्टिफ़ाइड है; संबंधित सर्टिफ़िकेट यहाँ मिल सकता है: https://www.dataprivacyframework.gov/list. इस तरह USA में Google LLC को कोई भी डेटा ट्रांसफ़र GDPR के आर्टिकल 45 (3) के अनुसार EU Commission के संबंधित एडेक्वेसी डिसिज़न से कवर होता है. EU Commission ने एडेक्वेसी डिसिज़न यहाँ पब्लिश किया है: https://commission.europa.eu/document/fa09cbad-dd7d-4684-ae60-be03fcb0fddf_en. आप हमारी वेबसाइट पर कुकी सेटिंग्स के ज़रिए किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं. इसके अलावा, आप उपयुक्त ब्राउज़र सेटिंग्स या ब्राउज़र ऐड-ऑन्स करके भी कुकीज़ के स्टोरेज और इस्तेमाल को टेक्निकली रोक सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप इस लिंक पर क्लिक करके Google पर इंटरेस्ट-बेस्ड एडवर्टाइज़िंग को डिसेबल कर सकते हैं: http://www.google.com/settings/ads/plugin.

Google की तरफ़ से डेटा प्रोसेसिंग के बारे में और जानकारी यहाँ मिल सकती है:

· https://www.google.com/intl/de/policies/privacy/ and

· https://www.google.com/policies/technologies/ads/ and

· https://marketingplatform.google.com/about/enterprise/.

8.4 Facebook-Pixel और Meta Conversions API

हम इस वेबसाइट पर रीटार्गेटिंग/रीमार्केटिंग के उद्देश्य से Meta Platforms Ireland Limited, 4 Grand Canal Square, Grand Canal Harbor, Dublin 2, Ireland (इसके बाद "Meta Ireland") की तरफ़ से प्रदान की जाने वाली सर्विसेज़, जैसे Facebook pixel, का इस्तेमाल करते हैं.

जब आप हमारी वेबसाइट पर आते हैं और बशर्ते कि आपने हमें इसकी सहमति दी है, Facebook pixel आपके ब्राउज़र और Meta सर्वर के बीच एक डायरेक्ट कनेक्शन स्थापित करेगा. यह Meta Ireland को यह जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है कि आपने हमारी वेबसाइट पर विज़िट की है और हमें अपनी Facebook एक्टिविटीज़ को अधिक प्रभावी बनाने और, उदाहरण के लिए, केवल हमारी वेबसाइट के विज़िटर्स को पोस्ट्स या ऐड्स दिखाने की अनुमति देता है. इसके अलावा, Facebook pixel हमें इस वेबसाइट के इस्तेमाल का विश्लेषण करने और उस कंटेंट और ऑफ़र्स के लिए ऐड्स दिखाने की अनुमति देता है जिनमें आपकी दिलचस्पी हो सकती है. इकठ्ठा किया गया डेटा केवल एन्क्रिप्टेड फ़ॉर्म में Meta Ireland को ट्रांसमिट किया जाता है और हमारे लिए गुमनाम है, यानी हम अलग-अलग यूज़र्स का पर्सनल डेटा नहीं देख सकते.

जब आप हमारी वेबसाइट पर आते हैं और बशर्ते कि आपने हमें इसकी सहमति दी है, मार्केटिंग डेटा और वेबसाइट इवेंट्स के डायरेक्ट ट्रांसमिशन को सक्षम बनाने के लिए Meta Conversions API (Application Programming Interface) के ज़रिए हमारी वेबसाइट और Meta के बीच एक कनेक्शन स्थापित किया जाता है. यह हमें अपने मार्केटिंग उपायों को बेहतर बनाने और एडवर्टाइज़िंग कैंपेन्स को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है. Meta Conversions API के इस्तेमाल के हिस्से के तौर पर, विभिन्न इवेंट्स रिकॉर्ड किए जाते हैं जो हमारी वेबसाइट पर यूज़र एक्शन्स से ट्रिगर होते हैं. इन इवेंट्स में, उदाहरण के लिए, पेज व्यूज़, फ़ॉर्म्स भरना या वेबसाइट पर अन्य इंटरैक्शन्स शामिल हैं. जेनरेट की गई जानकारी को Meta Ireland की पैरेंट कंपनी Meta Platforms, Inc. के United States के सर्वर्स पर भी ट्रांसमिट और स्टोर किया जा सकता है. US-बेस्ड पैरेंट कंपनी Meta Platforms, Inc. EU-US Data Privacy Framework के तहत सर्टिफ़ाइड है; संबंधित सर्टिफ़िकेट यहाँ मिल सकता है: https://www.dataprivacyframework.gov/list. इस तरह USA में Meta Platforms, Inc. को कोई भी डेटा ट्रांसफ़र GDPR के आर्टिकल 45 (3) के अनुसार EU Commission के संबंधित एडेक्वेसी डिसिज़न से कवर होता है. EU Commission ने एडेक्वेसी डिसिज़न यहाँ पब्लिश किया है: https://commission.europa.eu/document/fa09cbad-dd7d-4684-ae60-be03fcb0fddf_en.

आप हमारी वेबसाइट पर कुकी सेटिंग्स के ज़रिए किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं. इसके अलावा, आप उपयुक्त ब्राउज़र सेटिंग्स या ब्राउज़र ऐड-ऑन्स करके भी कुकीज़ के स्टोरेज और इस्तेमाल को टेक्निकली रोक सकते हैं.

Meta Ireland की तरफ़ से डेटा प्रोसेसिंग के प्रकार, दायरे, उद्देश्यों, कानूनी आधार और आपत्ति के विकल्पों के साथ-साथ आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए आपके सेटिंग विकल्पों के बारे में और जानकारी Meta Ireland की डेटा प्रोटेक्शन घोषणा में https://www.facebook.com/about/privacy/ पर मिल सकती है.

9. अन्य प्राप्तकर्ताओं को पर्सनल डेटा का ट्रांसफ़र और डिस्क्लोज़र और, जहाँ लागू हो, किसी तीसरे देश में प्रोसेसिंग

9.1. Clariness संगठन के अंदर, यूज़र डेटा केवल उन डिपार्टमेंट्स को मिलता है जिन्हें संबंधित उद्देश्य और कानूनी दायित्वों को पूरा करने के लिए इसकी ज़रूरत है. Clariness की तरफ़ से कॉन्ट्रैक्ट किए गए सर्विस प्रोवाइडर्स (टेलीकम्यूनिकेशन और IT सर्विस प्रोवाइडर्स) को भी इन उद्देश्यों के लिए डेटा मिल सकता है. यह, उदाहरण के लिए, उन केसेज़ से संबंधित है जिनमें Clariness को Clariness की तरफ़ से काम करने वाले और कॉन्ट्रैक्ट किए गए सर्विस प्रोवाइडर्स से डेटा प्रोसेसिंग में सहायता मिलती है (तथाकथित कॉन्ट्रैक्ट प्रोसेसर्स). कहे गए सर्विस प्रोवाइडर्स को, उदाहरण के लिए, Clariness के लिए सर्वर कैपेसिटी प्रदान करने या प्रश्नावली होस्ट करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है.

ऊपर बताए गए पर्सनल डेटा के ट्रांसफ़र का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6(1)(f) है. Clariness का लेजिटिमेट इंटरेस्ट सर्विस प्रदान करना और उसमें सुधार करना है.

9.2. Clariness पर्सनल डेटा को तीसरे पक्ष को भी बता सकता है

9.2.1. यूज़र की सहमति के साथ, डेटा यूज़र की तरफ़ से चुने गए स्टडी सेंटर को दिया जाएगा ताकि स्टडी सेंटर स्टडी में भाग लेने के उनके अनुरोध के बारे में यूज़र से संपर्क कर सके और अनुरोध को आगे प्रोसेस कर सके. कानूनी आधार GDPR के आर्टिकल 9 (2) (a) के साथ मिलकर GDPR का आर्टिकल 6 (1) (a) है.

9.2.2. अगर तीसरे पक्ष को डेटा के बताने और/या ट्रांसफ़र के लिए कोई लागू करने योग्य या अंतिम कोर्ट या अधिकारिक आदेश है, या अगर ऐसे आदेश के बिना भी कानूनी दायित्व के कारण Clariness तीसरे पक्ष को डेटा बताने और/या ट्रांसफ़र करने के लिए बाध्य है. कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 (1) (c) और (f) है. Clariness का वैध हित संप्रभु दावों की पूर्ति में निहित है.

9.2.3. अगर इंटरनेट ऑफ़र या अलग-अलग सर्विसेज़ के मिसयूज़ को रोकने के लिए - ख़ास तौर से, इस्तेमाल की शर्तों का उल्लंघन - कानूनी रूप से अनुमतित तरीके से बताना और/या ट्रांसफ़र ज़रूरी है. कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 (1) (f) है. हमारा लेजिटिमेट इंटरेस्ट दुरुपयोग के व्यवहार का पता लगाने और उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने में है.

9.3 Clariness इस डेटा प्रोटेक्शन घोषणा में बताए गए केसेज़ को छोड़कर यूज़र की स्पष्ट सहमति के बिना पर्सनल डेटा को तीसरे पक्ष को ट्रांसफ़र नहीं करेगा. स्पष्ट सहमति के केस में पर्सनल डेटा के ट्रांसफ़र का कानूनी आधार GDPR का आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर a) है.

9.4 किसी तीसरे देश में डेटा की प्रोसेसिंग?

हालांकि Clariness केवल ऐसे सर्विस प्रोवाइडर्स को कमीशन देने का ध्यान रखता है जो यूरोपीय संघ या यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के किसी देश में स्थित हैं और जिनके सर्वर्स वहाँ हैं, फिर भी यह संभावना है कि यूज़र का पर्सनल डेटा किसी तीसरे देश (यानी ऐसे देश में जो न तो यूरोपीय संघ का सदस्य है और न ही यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र का) में स्थित संबंधित सर्विस प्रोवाइडर की पैरेंट कंपनी को दिया जा सकता है. सभी तीसरे देशों में यूरोपीय आयोग की तरफ़ से पर्याप्त के रूप में मान्यता प्राप्त डेटा प्रोटेक्शन का स्तर नहीं है. इसलिए Clariness ऐसे कॉन्ट्रैक्ट्स करने का ध्यान रखता है जो GDPR के आर्टिकल 46(2) के अनुसार तीसरे देशों में ट्रांसफ़र की स्थिति में भी उपयुक्त सुरक्षा उपाय प्रदान करते हैं (जैसे स्टैंडर्ड कॉन्ट्रैक्चुअल क्लॉज़ेज़ या बाइंडिंग कॉर्पोरेट रूल्स); इसके अतिरिक्त, Clariness पर्सनल डेटा की उपयुक्त सुरक्षा बनाए रखने के लिए आवश्यक हद तक अतिरिक्त टेक्निकल और/या ऑर्गनाइज़ेशनल उपाय करता है.

यूज़र नीचे सेक्शन 12. के तहत ज़िम्मेदार संस्था की संपर्क जानकारी का इस्तेमाल करके इस संबंध में बनाए गए नियमों की कॉपी प्राप्त कर सकता है.

10. यूज़र के अधिकार

यूज़र के यहाँ दिए गए अधिकार हैं. इनका दावा तुरंत प्रोसेस किया जाएगा और इससे यूज़र को कोई नुकसान नहीं होगा.

एक्सेस का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 15):

यूज़र - इसके लिए बिना कोई फ़ीस दिए - Clariness से जानकारी का अनुरोध कर सकता है कि कौन सा पर्सनल डेटा प्रोसेस किया जाता है, यह किस डेटा सोर्स से आता है और किस उद्देश्य/उद्देश्यों के लिए डेटा प्रोसेस किया जाता है और - साथ ही साथ अहम - किस प्राप्तकर्ता या प्राप्तकर्ताओं की कैटेगरीज़ को डेटा भेजा जाता है. इलेक्ट्रॉनिकली मिले जानकारी के अनुरोधों का जवाब इलेक्ट्रॉनिकली दिया जाएगा.

आपत्ति का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 21):

यूज़र अपनी ख़ास स्थिति से पैदा होने वाले कारणों से अपने डेटा की प्रोसेसिंग पर आपत्ति कर सकता है, जहाँ तक डेटा प्रोसेसिंग Clariness या किसी तीसरे पक्ष के जायज़ हितों (GDPR का आर्टिकल 6 (1) (f)) पर आधारित है और उन केसेज़ में जहाँ डेटा प्रोसेसिंग जनहित में है (GDPR का आर्टिकल 6 (1) (e)). अगर यूज़र आपत्ति करता है, तो Clariness अब पर्सनल डेटा प्रोसेस नहीं करेगा जब तक कि Clariness प्रोसेसिंग के लिए मज़बूत जायज़ आधार साबित नहीं कर सकता जो यूज़र की दिलचस्पी, अधिकारों और आज़ादी से ऊपर हों, या कानूनी दावों की स्थापना, अभ्यास या बचाव के लिए हों.

जहाँ तक Clariness अपनी तरफ़ से ऑफ़र की जाने वाली सर्विसेज़ की रेंज के बारे में टार्गेटेड जानकारी देने के लिए पर्सनल डेटा प्रोसेस करता है (इसके बाद "एडवर्टाइज़िंग मकसद" के तौर पर संदर्भित), यूज़र को इस मकसद से उससे जुड़े पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग पर किसी भी वक़्त आपत्ति करने का अधिकार है. एडवर्टाइज़िंग मकसद के लिए प्रोसेसिंग पर आपत्ति की स्थिति में, Clariness अब इन मकसदों के लिए यूज़र का पर्सनल डेटा प्रोसेस नहीं करेगा.

डेटा पोर्टेबिलिटी का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 20):

यूज़र को उस पर्सनल डेटा को बताने का अनुरोध करने का अधिकार है जो उसने Clariness को व्यवस्थित, आम, मशीन-पढ़ने योग्य फ़ॉर्मेट में दिया है, बशर्ते कि डेटा की प्रोसेसिंग यूज़र की सहमति (GDPR का आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर a)) पर आधारित हो या प्रोसेसिंग यूज़र के साथ किए गए कॉन्ट्रैक्ट को पूरा करने या कॉन्ट्रैक्ट से पहले के कदम उठाने के लिए की जाती हो (GDPR का आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर b)). यूज़र के पास यह अधिकार भी है कि वह Clariness से अनुरोध करे कि वह पर्सनल डेटा को सीधे किसी अन्य कंट्रोलर को ट्रांसमिट करे, जहाँ यह तकनीकी रूप से संभव हो.

सुधार का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 16):

अगर पर्सनल डेटा गलत या अधूरा है, तो आप इसे ठीक करने या पूरा करने का अनुरोध कर सकते हैं. इसके अलावा, सुधार Clariness की तरफ़ से उन सभी प्राप्तकर्ताओं को सुधार की सूचना देने की ज़िम्मेदारी को शुरू करता है जिन्हें गलत डेटा दिया गया है, बशर्ते कि यह असाधारण रूप से नामुमकिन न हो या इसमें बेमेल कोशिश शामिल न हो.

डिलीट करने का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 17):

यूज़र अपने डेटा के तुरंत डिलीट करने का अनुरोध कर सकता है अगर (i) समय बीतने या अन्य कारणों से डेटा प्रोसेसिंग का मकसद लागू नहीं रहा, (ii) प्रोसेसिंग यूज़र की सहमति पर आधारित है और यह वापस ले ली गई है, (iii) यूज़र ने प्रोसेसिंग पर आपत्ति की है और इसके नतीजे में आगे की प्रोसेसिंग बंद होनी चाहिए, या (iv) डेटा प्रोसेस करने का कानूनी आधार गायब है या लागू नहीं रहा. हालांकि, Clariness को मौजूदा रिटेंशन दायित्वों और जायज़ हितों का पालन करना होगा जो डिलीट करने को रोकते हैं.

प्रोसेसिंग के प्रतिबंध का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 18):

पर्सनल डेटा की प्रोसेसिंग को प्रतिबंधित किया जाना है (i) जब तक Clariness डेटा की विवादित सटीकता की जाँच कर रहा है, (ii) प्रोसेसिंग शुरू से ही गैरकानूनी थी, लेकिन यूज़र की तरफ़ से डिलीट करने पर आपत्ति मिली है, (iii) मकसद पूरा होने के बाद, अगर यूज़र को अभी भी कानूनी दावे करने के लिए डेटा की ज़रूरत है, और (iv) जब यूज़र की तरफ़ से आपत्ति की जाँच हो रही है. प्रतिबंधित प्रोसेसिंग की अवधि के दौरान, Clariness केवल डेटा प्रोसेस करेगा (i) यूज़र की सहमति के साथ या (ii) कानूनी दावों को करने, अभ्यास करने या बचाव करने के लिए या (iii) किसी अन्य व्यक्ति के अधिकारों की सुरक्षा के लिए या अहम जनहित के कारणों से.

अपील का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 77 FDPA के सेक्शन 19 के साथ मिलकर):

यूज़र को शिकायतों के साथ नियामक अथॉरिटी से संपर्क करने का अधिकार है.

डेटा प्रोटेक्शन कानून के तहत सहमति वापस लेने का अधिकार (GDPR का आर्टिकल 7(3)):

यूज़र को पर्सनल डेटा प्रोसेस करने के लिए Clariness को दी गई किसी भी सहमति को किसी भी वक़्त वापस लेने का अधिकार है. और जानकारी नीचे सेक्शन 11. में मिल सकती है.

11. यूज़र का वापसी का अधिकार

कोई भी सहमति स्वैच्छिक है!

यूज़र अपने डेटा की प्रोसेसिंग के लिए अपनी सहमति को बिना कोई कारण बताए, पूरी तरह या आंशिक रूप से किसी भी वक़्त वापस ले सकता है. वापसी - यहाँ तक कि अगर यह कुछ डेटा तक सीमित हो - इसका नतीजा यह हो सकता है कि यूज़र अब कुछ Clariness सर्विसेज़ का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

वापसी हमेशा केवल यूज़र के डेटा की भविष्य की प्रोसेसिंग को संदर्भित करती है. जो डेटा प्रोसेसिंग पहले हो चुकी है उसे अनडू नहीं किया जा सकता.

सहमति वापस लेने के लिए, कृपया संपर्क करें: [email protected]

वापसी की स्थिति में, सहमति के आधार पर स्टोर किया गया पर्सनल डेटा डिलीट कर दिया जाएगा.

वापसी के बाद, डेटा प्रोसेसिंग केवल तभी जारी रहेगी अगर Clariness (भविष्य की) प्रोसेसिंग को सहमति के अलावा किसी अन्य कानूनी आधार पर आधारित कर सकता है. इसके लिए एक संभावित कानूनी आधार GDPR के आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर c) के अनुसार कानूनी ज़िम्मेदारी की पूर्ति है, जो उदाहरण के लिए तब होता है जब Clariness को संबंधित कानूनी ज़िम्मेदारियों (जैसे कमर्शियल या टैक्स कानून के तहत) या नियामक ज़रूरतों को पूरा करना होता है. डेटा प्रोसेसिंग जारी रखने के लिए एक और कानूनी आधार जायज़ हितों की सुरक्षा (GDPR का आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर f)) है ख़ास तौर से कानूनी दावों को करने और कानूनी झगड़ों में बचाव के लिए. इस तरह, पहले दी गई सहमति को वापसी के साथ मिलकर GDPR के आर्टिकल 6 पैराग्राफ़ 1 लेटर f) के अनुसार जायज़ हित के कारण तीन साल तक की अवधि के लिए सत्यापन और दस्तावेज़ीकरण के मकसद से स्टोर किया जाता है. फिर भी, जायज़ हितों की सुरक्षा के लिए डेटा प्रोसेस नहीं किया जाएगा जब तक और जहाँ तक Clariness को ऐसे संकेत दिखें कि सुरक्षा के लायक मुख्य हित प्रोसेसिंग का विरोध करते हैं. इसलिए जायज़ हितों की सुरक्षा के लिए पर्सनल डेटा की किसी भी प्रोसेसिंग से पहले, निष्पक्ष विचार के संदर्भ में सुरक्षा के लायक विरोधी हितों की जाँच की जाती है. डेटा प्रोसेसिंग के लिए वैकल्पिक कानूनी आधार के बारे में यूज़र को पहले से सूचित किया जाएगा.

12. कंट्रोलर की संपर्क जानकारी, डेटा प्रोटेक्शन ऑफ़िसर की संपर्क जानकारी

कंट्रोलर की संपर्क जानकारी है:

Clariness GmbH

Schillerstraße 44

22767 Hamburg

Telephone: +49 (40) 298 678 00

Telefax: +49 (40) 298 678 09

E-Mail: [email protected]

ज़िम्मेदार संस्था के डेटा प्रोटेक्शन ऑफ़िसर की संपर्क जानकारी है:

Clariness GmbH

c/o Herold Unternehmensberatung GmbH

Mein Datenschutzbeauftragter.de

Hafenstraße 1a, 23568 Lübeck

सेक्शन 10. और 11. में बताए गए अधिकारों का दावा किया जा सकता है, और डेटा प्रोटेक्शन के बारे में जेनरल सवाल और सुझाव ऊपर दी गई संपर्क जानकारी का इस्तेमाल करके कंट्रोलर और इसके डेटा प्रोटेक्शन ऑफ़िसर दोनों को सबमिट किए जा सकते हैं.

13. संबंधित नियामक अथॉरिटी की संपर्क जानकारी

Hamburg Commissioner for Data Protection and Freedom of Information (HmbBfDI) सक्षम सुपरवाइज़री अथॉरिटी है. यह Hamburg में गैर-सार्वजनिक क्षेत्र में डेटा प्रोटेक्शन कानून के अनुपालन की निगरानी करती है. यूज़र के पास किसी भी वक़्त सुपरवाइज़री अथॉरिटी से संपर्क करने का मौका है.

संपर्क जानकारी है:

Free and Hanseatic City of Hamburg

The Hamburg Commissioner for Data Protection and Freedom of Information

Thomas Fuchs

Ludwig-Erhard-Strasse 22

20459 Hamburg

Tel.: 040 / 428 54 – 4040

Fax: 040 / 428 54 – 4000

E-Mail: [email protected]

14. अन्य वेबसाइट्स के लिंक्स

यह डेटा प्रोटेक्शन घोषणा अन्य प्रोवाइडर्स तक नहीं फैलती है अगर वेबसाइट में अन्य वेबसाइट्स के लिंक्स हैं. ClinLife का इस बात पर कोई प्रभाव नहीं है कि क्या उनके ऑपरेटर्स डेटा प्रोटेक्शन नियमों का पालन करते हैं और इसलिए वहाँ दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और पूर्णता के लिए कोई ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं करता.

15. डेटा प्रोटेक्शन घोषणा में बदलाव

Clariness तथ्यात्मक या कानूनी स्थितियों में बदलाव को दर्शाने के लिए भविष्य के लिए प्रभावी रूप से इस डेटा प्रोटेक्शन घोषणा में आवश्यक बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

16. EU में नहीं रहने वाले लोगों के लिए जानकारी

Clariness जर्मनी/EU में मुख्यालय वाली कंपनी है. इसलिए Clariness को GDPR की आवश्यकताओं का पालन करना होगा, जिसका मतलब है कि "ClinLife वेबसाइट प्राइवेसी पॉलिसी" ClinLife वेबसाइट के सभी यूज़र्स पर लागू होती है. चूंकि ClinLife उन यूज़र्स को भी संबोधित करता है जो EU में नहीं हैं, इसलिए यूज़र जहाँ स्थित है उस जगह का डेटा प्रोटेक्शन कानून भी लागू हो सकता है.

यूज़र की लोकेशन पर लागू होने वाले डेटा प्रोटेक्शन की अतिरिक्त जानकारी, जहाँ लागू हो, संबंधित देश-विशिष्ट ClinLife वेबसाइट पर संबंधित "ClinLife वेबसाइट प्राइवेसी पॉलिसी" के इस सेक्शन के अंत में संबंधित भाषा में दी जाएगी.

वर्तमान स्थिति: जुलाई 2025